आंवले का करें सेवन, कई बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें किन रोगों के लिए है फायदेमंद

आंवले का करें सेवन, कई बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें किन रोगों के लिए है फायदेमंद

सेहतराग टीम

हमारे सब्जियों में कई तरह की सब्जियां पाई जाती हैं जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। उन्हीं में से एक है आंवला जो दिखने में गोल-गोल होता है और साइज में छोटा होता है। लेकिन उसमें भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। आपको बता दें कि आंवले में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में होता है। इसके साथ ही विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है जो ना केवल आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक होता है बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। जानें आंवला की क्या क्या खासियत है। इसके साथ ही ये भी जानें कि आंवला किन किन रोगों को ठीक करने में कारगर है।

पढ़ें- जानिए, जब टाइफाइड हो तब क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

उबालने और पीसने पर नहीं खत्म होते पोषक तत्व

ऐसे कई फूड्स होते हैं जो पोषक तत्वों से तो भरपूर होते हैं लेकिन उन्हें उबालने या फिर पीसने पर उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। लेकिन आंवले की खासियत है कि आंवले को उबालने, सुखाने यहां तक कि पीसने के बाद भी इसके पोषक तत्व बिल्कुल भी खत्म नहीं होंगे। 

इन रोगों में कारगर:

आंखों के लिए फायदेमंद 

आंवले में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। जो आंखों की रोशनी को बरकरार रखता है। इसके अलावा अगर किसी को मोतियाबिंद या फिर आंखों में जलन जैसी समस्या हो तो वो रोजाना आंवले का जूस पीना शुरू कर दे। इसके रोजाना सेवन से जल्द ही परेशानी में आराम मिलेगा।

त्वचा के लिए लाभकारी

आंवला आंखों के अलावा स्किन से संबंधित कई तरह की समस्याओं में भी लाभकारी होता है। ये झाइयां, पिंपल, खुजली के अलावा त्वचा के कालेपन से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है। 

पीरियड्स में देगा आराम

महिलाओं के हर महीने होने वाले पीरियड्स से संबंधित कई तरह की समस्याओं में भी आंवला फायदेमंद होता है। कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान जल्दी जल्दी आना, कम आना, पेट में दर्द होना आदि शामिल हैं। इन सभी तरह की तकलीफों में आंवला फायदेमंद है। 

डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर

डायबिटीज रोगियों के लिए भी आंवला बहुत फायदेमंद है। आंवला खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसलिए अगर आप रोजाना आंवले के जूस या फिर किसी भी और रूप में आंवले का सेवन करेंगे तो वो शुगर मरीजों के लिए लाभदायक होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

खजूर शेक पीने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, जानिए इसे बनाने की सही विधि

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।